गर्मी में नाक से खून आना घरेलू उपचार

नाक से खून बहने से रोकने के लिए 7 असरदार घरेलू उपचार –9 Effective Home Remedies To Stop Nose Bleeding

नाक से खून बहने का घरेलू उपचार: नाक से खून बहना, जिसे चिकित्सकीय रूप से एपिस्टेक्सिस के रूप में जाना जाता है, सबसे आम समस्याओं में से एक है और जो इसे बार-बार अनुभव करता है, उसके लिए यह बहुत परेशान करने वाला हो सकता है।

हाइलाइट –Highlights

  • नाक से खून बहना, चिकित्सकीय रूप से एपिस्टेक्सिस के रूप में जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है
  • भीतरी नाक छोटी रक्त वाहिकाओं से भरी होती है
  • नाक से खून बहने के सबसे अच्छे उपचारों में से एक में कोल्ड कंप्रेस शामिल है
नाक से खून बहना, चिकित्सकीय रूप से एपिस्टेक्सिस के रूप में जाना जाता है, सबसे आम समस्याओं में से एक है और जो इसे अक्सर अनुभव करता है, उसके लिए यह बहुत परेशान करने वाला हो सकता है। आपकी नाक से खून टपकता हुआ देखना काफी डराने वाला हो सकता है। शुक्र है, नाक से खून बहने के घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप उपयोग में ला सकते हैं। गंभीरता का स्तर विभिन्न कारकों जैसे स्थान, आवृत्ति, आदि पर निर्भर करता है। नाक से खून आना दो प्रकार का होता है, यानी पूर्वकाल नाक से खून बहना और पीछे की नाक से खून बहना।पूर्वकाल नाक से खून बहना तब होता है जब सामने के हिस्से में रक्त वाहिकाएं फट जाती हैं। जबकि, पीछे की नाक से खून तब आता है जब रक्त वाहिकाएं जो गले के थोड़ा करीब होती हैं, फट जाती हैं। इस मामले में रक्तस्राव 20 मिनट तक जारी रह सकता है। पूर्वकाल नाक से खून बहना बहुत अधिक सामान्य है और इसे घरेलू उपचार से ठीक किया जा सकता है, जबकि नाक से खून बहने के लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, यदि आप बार-बार नाक से खून बहने का अनुभव करते हैं, तो ये घरेलू उपचार आपके लिए विशेष रूप से तैयार किए गए हैं।

नाक से खून बहने के कारण –Causes of Nose Bleeding

भीतरी नाक छोटी रक्त वाहिकाओं से भरी होती है और शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक बनाती है। जब इन वाहिकाओं में व्यवधान का अनुभव होता है, तो नाक से रक्त बहने लगता है। यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं जिनकी वजह से नाक से रक्तस्राव हो सकता है।

  • सूखी, गर्म इनडोर हवा
  • यदि आप शुष्क, गर्म, कम आर्द्रता वाले वातावरण में रह रहे हैं
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण
  • कठोर नाक चुनना या नाक बहना
  • नाक या चेहरे में चोट
  • एलर्जी
  • नाक स्प्रे का अत्यधिक उपयोग
  • विदेशी वस्तुओं को नाक में डालना
  • रक्त को पतला करने वाला
  • रासायनिक अड़च

नाक से खून कैसे रोकें| नाक से खून बहने के घरेलू उपचार –How To Stop Nose Bleeds| Home Remedies for Nose Bleeding

अचानक नाक से खून बहने से रोकने के ये बुनियादी और सामान्य तरीके काम आ सकते हैं। यहां बताया गया है कि आपको तुरंत क्या करना चाहिए।

1. कोल्ड कंप्रेस -Cold compress

नाक से खून बहने के सबसे प्रभावी उपचारों में से एक में कोल्ड कंप्रेस शामिल है। कुछ मिनटों के लिए अपनी नाक के खिलाफ एक ठंडा सेक रखने से आपकी नाक में छोटी रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद मिल सकती है जो खून बह रहा है। ठंडक नाक की आंतरिक रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

2. नाक चुटकी -Pinch the nose

सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी नाक को चुटकी लें क्योंकि यह नाक सेप्टम में रक्तस्राव बिंदु पर दबाव भेजता है जिससे रक्त का प्रवाह तुरंत बंद हो जाता है। आपको बस इतना करना है कि सीधे अपने सिर को थोड़ा आगे झुकाकर बैठना है। अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके, अपनी नाक के नरम हिस्से को चुटकी में लें। ऐसा करीब पांच से 10 मिनट तक करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने मुंह से सांस ले रहे हैं। धीरे से दबाव छोड़ें और लगभग पांच मिनट तक चुपचाप बैठें। तब तक दोहराएं जब तक रक्त बहना बंद न हो जाए।

नाक से खून बहने के घरेलू उपचार –Home Remedies for Nose Bleeding

यहाँ कुछ रसोई सामग्री हैं जो नाक से खून बहने से रोकने में मदद कर सकती हैं।

1. विटामिन के -Vitamin K

विटामिन K से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे केल, पालक, सरसों का साग, ब्रोकली, पत्तागोभी, आदि कोलेजन के निर्माण में शामिल होते हैं जो आपकी नाक के अंदर एक नम परत बनाने में मदद करते हैं। यह विटामिन रक्त वाहिकाओं को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करता है और उन्हें आसानी से फटने से रोकता है। लंबे समय तक इलाज के लिए, विटामिन K से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बहुत मदद मिलती है। हरी पत्तेदार सब्जियां खून के थक्के जमने में मदद करती हैं।

2. विटामिन सी -Vitamin C

दैनिक आधार पर पर्याप्त विटामिन सी खाद्य पदार्थ प्राप्त करने से रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है, इसलिए वे फटने की संभावना कम होती है और नाक से खून बहता है।

नोट: विटामिन सी और के दीर्घकालिक राहत देने वाले हैं और तत्काल राहत प्रदान नहीं कर सकते हैं।

3. सेब का सिरका -Apple cider vinegar

सेब साइडर सिरका सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है क्योंकि सिरके में मौजूद एसिड रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करता है, इस प्रकार रक्तस्राव को रोकता है। आपको बस इतना करना है कि एक कॉटन बॉल को सिरके में डुबोएं और इसे प्रभावित नथुने में लगभग पांच से 10 मिनट के लिए रखें। यह उपाय पहले प्रयास में ही काम करना चाहिए।

4. खारा पानी – Saline water

 

नाक की झिल्लियों में सूखापन, विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, नाक से खून बहने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। इस समस्या को हल करने के लिए, खारे पानी से नाक की झिल्लियों को शांत और मॉइस्चराइज़ करें। एक बाउल लें, उसमें थोडा़ सा पानी डालकर अच्छे से चला लें। इस घोल की कुछ बूँदें नाक के मार्ग की अंदरूनी परत को नम करने के लिए अपनी नाक में डालें।

5. लाल मिर्च -Cayenne pepper

केयेन एक सेल उत्तेजक के रूप में काम करता है और रक्त प्रवाह के दबाव को नियंत्रित करता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्तस्राव क्षेत्र से भारी दबाव से छुटकारा पाने में मदद करता है। एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर लें और इसे गर्म पानी में मिलाकर ब्लीडिंग शुरू होते ही पीएं। कहा जाता है कि यह खून को तुरंत रोकने में मदद करता है।

6. बिछुआ -Nettle

बिछुआ एक हर्बल उपचार है जो अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि यह एक प्राकृतिक कसैला और एक हेमोस्टेटिक एजेंट है। बिछुआ समाधान एलर्जी से संबंधित नाक के खून को खाड़ी में रखने में मदद करता है। ताजा बिछुआ पत्ती वाली चाय बनाएं। एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो कॉटन पैड को घोल में डुबोकर नाक पर रखें; इसे पांच से 10 मिनट तक रखें जब तक कि खून बहना बंद न हो जाए।

7. ढेर सारा पानी -Lots of water

दिन भर में तरल पदार्थ का सेवन न करने से श्लेष्मा झिल्ली में सूखापन हो सकता है जिससे नाक से खून बहने लगता है। सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में पर्याप्त पानी भरते हैं।

डॉ. पीएस फड़के की पुस्तक ‘होम डॉक्टर, नेचुरल हीलिंग विद हर्ब्स, कॉन्डिमेंट्स एंड स्पाइसेस’ के अनुसार, “नाक से खून बहने के लिए, एक पके आम के बीज के नरम गिरी के पत्ते, आम के फूल और रस पर लोड करने का प्रयास करना चाहिए। ।”

नाक से गंभीर रक्तस्राव के मामले में, सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर से मिलें। अगर आप इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो नाक से खून नहीं आएगा!

Leave a Comment